Hindu Boys Names

ज्ञातव्य है कि आजकल लोगों के रहन-सहन में व्यापक परिवर्तन हुआ है फलतः वे अपने बच्चों के नाम भी अपनी पसन्द अनुसार रखना चाहते हैं । शिशु के जन्म से पहले ही नाम की कल्पना शुरू हो जाती है। अधिकतर बच्चों के प्यार के नाम तो बच्चों के जन्म से पहले ही सोच लिए जाते हैं । यह इसलिए भी सम्भव है कि इन नामों में जन्म-समय, राशि आदि की ज़रूरत नहीं होती परन्तु कुछेक प्यार के नाम जन्म के समय की परिस्थितियों के अनुसार भी रख लिए जाते हैं जैसे चांदनी रात में जन्मी बच्ची का नाम चांदनी या प्रतीक्षा करने के बाद पैदा हुए लड़के का नाम अभिनन्दन, गिफ्टी आदि । इसी तरह खुश रहने वाले बच्चे का नाम हैप्पी, भाग्यशाली होने की कल्पना में गौरव एवं धनवान होने की चाह में मनी आदि । कई बार बड़े होने पर यह बचपन का नाम साथ जुड़ा रहता है जैसे अरुण शर्मा पप्पु, देवेन्द्र बब्बू, अजय कौशल हैप्पी आदि। नामकरण की विधि :
प्रत्येक धर्म में नाम रखने का अलग ढंग है। पुराने विचारों वाले लोग धार्मिक महत्त्व से नामकरण को जोड़ते हैं । इच्छा अनुसार या धर्म अनुसार उस दिन हवन-यज्ञ,सत्संग, गुरु ग्रन्थ साहिब का पाठ या सुखमनी साहिब का पाठ, जागरण आदि करवा कर नामकरण भी धार्मिक प्रमुख रखते हैं। आइए विचार करें कि, धार्मिक मर्यादा के अनुसार प्रमुख धर्मों में नाम कैसे रखे जाते हैं।
हिन्दुओं में नाम रखने की विधि-ग्रह, नक्षत्र, जन्म के समय आकाशीय गणना के अनुसार नामकरण की राशि निकाल कर पहला अक्षर दे देना हिन्दू धर्म में प्रचलित है फिर उस राशि का नाम परिवार वाले स्वयं रखते हैं।
राशि के अनुसार इन मूल अक्षरों का विभाजन इस प्रकार है
 
1. मेष-चु चू चे चौ,ल, ला लि ली लु ले ला, अ आ। 
2. वृष-३ ई उ ऊ, ए ऐ, ओ औ,व वा वि वी,बु बू वे वै। 
3. मिथुन-क की का कु कू ध धा उ छ छा के को को ह। 
4. कर्क-हि ही हु हु हे है हो हो ग डि डी डु डू डे डै गे गै। 
5. सिंह-म मि मी मु मू मे मै मो मौ टा टि टी टु टू टे टै। 
6. कन्या-टो टौ प पा पि पी पु पूषण ह हा पेणे पौ। 
7. तुला र रि री रु रू रे रैरो रौ व त्र.ता. ता ति ती तू नू।
8. वृश्चिक-ते तो तौ न ना नि नी नु नू ने नै नो नो य या यी यु यू। 
9. धनु-ये यै यो यौ भ भा भि भी भु भू ध धा फ फा ढ ढा भे भै। 
10. मकर-यो यै ज जा जि जी खि खी खु खू खे खै ग गा गि गी। 
11. कुंभ-गु गे गै गो गौ स मा सि सी सु सू से सै सो सौ द दा। 
12. मीन-दि दी दू ध धा झ झा भ भा दे दै दो दौ च चा चि ची।